अजीत डोभाल ने US विदेश मंत्री से बात की, अमेरिका ने भारत की कार्रवाई का समर्थन किया



अमेरिका ने पाकिस्तान प्रायोजित आतंक के खिलाफ भारत की कार्रवाई का समर्थन किया है. NSA Ajit Doval ने बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से देर रात फोन पर बात की. इस बातचीत में अमेरिका ने भारत की कार्रवाई का समर्थन किया.

Sources: NSA Ajit Doval and US Secretary of State Mike Pompeo had a telephonic conversation late last night. Pompeo said that the US supported India’s decision to take action against JeM terror camp on Pakistani soil pic.twitter.com/9u5jx8GE9X
— ANI (@ANI) February 28, 2019

अमेरिका ने पाकिस्तानी धरती पर पर टेरर फंडिंग के जरिए पल आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के खात्मे को लेकर भारत का समर्थन किया है.

साथ ही अमेरिका दोनों देशों को युद्ध जैसी स्थिति को टालने के लिए भी कह रहा है. भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव से चिंता में पड़े अमेरिका ने बुधवार को परमाणु शक्ति संपन्न दोनों देशों से तनाव कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने की अपील की. उसने आगाह किया कि आगे से किसी भी ओर से की गई सैन्य कार्रवाई से दोनों देशों के लिए जोखिम की आशंका अस्वीकार्य रूप से बहुत ज्यादा है.

वाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित है और उसने दोनों पक्षों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया है.’

उधर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख सरगना मसूद अज़हर को ग्लोबल टेरेरिस्ट की सूची में डालने के लिए नया प्रस्ताव पेश किया है. सूची में नाम आने से मसूद की वैश्विक यात्राओं पर बैन लग जाएगा और साथ ही उसकी संपत्ति भी जब्त हो जाएगी.

पंद्रह सदस्यीय सुरक्षा परिषद में वीटो के अधिकार वाले तीन देशों ने बुधवार को यह नया प्रस्ताव पेश किया. तीन देशों की ओर से पेश इस नए प्रस्ताव पर सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति को 10 कामकाजी दिन में विचार करना होगा.

Source link



Leave a Reply